Marriage New Rules 2023: ऐसे शादी करोगे तो सरकार देगी 10 लाख रुपये, शादी के लिए सरकार ने नियम बदले, पूरी डिटेल यहाँ

Join and Get Faster Updates

Spreadtalks Webteam: चंडीगढ़:- अंतरजातीय विवाह (Marriage New Rules) करने वाले लोगों के लिए सरकार ने बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है। यदि कोई व्यक्ति अंतर्जातीय विवाह करता है तो सरकार ने सहायता राशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी है।

Marriage New Rules 2023

इस राशि में से 5 लाख रुपये 8 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के तौर पर किए जाएंगे। शेष 5 लाख रुपये नवविवाहित जोड़े के संयुक्त बैंक खाते में जमा कराये जायेंगे. सरकार ने इस संबंध में वर्ष 2023-24 के बजट में घोषणा की थी.

क्यों उठाया गया यह कदम?
समाज में जाति-पाति, ऊंच-नीच के भेदभाव को समाप्त कर गरिमापूर्ण जीवन जीने और दिव्यांगों को मौलिक अधिकार दिलाने के लिए सरकारें लगातार प्रयास कर रही हैं।

राज्य की सरकार ने भी इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। आज भी लोग अंतर्जातीय विवाह करने से कतराते हैं।

ऑनर किलिंग जैसी घटनाएं कई बार सवाल उठाती रही हैं। बदलते जमाने और जमाने के साथ कई बार लड़के और लड़कियां आपस में लव मैरिज कर लेते हैं। जिसमें जाति का बंधन नहीं रहता।

लेकिन घरवालों के डर से कई बार लड़के-लड़कियां गलत कदम उठा लेते हैं या शादी के बाद भी घरवाले ऐसे जोड़ों को स्वीकार नहीं करते. इसलिए सरकार ने समाज की सोच बदलने और नवविवाहित जोड़े को सम्मान से जीने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया है।

लाभ कैसे प्राप्त करें
सरकार ने इस साल के बजट भाषण में इसकी घोषणा की थी। सरकार द्वारा की गई बजट घोषणा को अब लागू कर दिया गया है। सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं।

See also  Sasta Recharge Plan: अब सिम बंद होने का झंझट खत्म, 100 रुपये से भी कम के प्लान में 28 दिन तक मिलेगी Calling, पूरी जानकारी यहाँ देखें

सरकार में अंतरजातीय विवाह के लिए अब 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। इसमें शादी के समय संयुक्त खाते में 5 लाख रुपये तुरंत जमा करा दिए जाएंगे। बाकी 5 लाख रुपये की 8 साल के लिए एफडी कराई जाएगी।

सरकार के इस फैसले से विभिन्न जातियों में भाईचारा बढ़ेगा। यह विभिन्न जातियों में बंटवारे के बाद बढ़ते तनाव को कम करने में भी मदद करेगा। अंतरजातीय विवाह के लिए सरकार द्वारा मिलने वाली राशि को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है।

Avatar of Kamlesh Devi

नमस्कार, मेरा नाम कमलेश देवी है और मैं spreadtalks.com पर खबर लेखन करने वाली एक लेखक हूँ। मैं Haryana की ब्रेकिंग न्यूज़ अपडेट लिखती हूँ ताकि आप लोग समय पर और सही जानकारी प्राप्त कर सकें। मेरा लक्ष्य हमेशा से यह होता है कि मैं अपने काम को एक उच्च स्तर पर प्रदर्शित करूँ जिससे आप लोगों तक अच्छी तरह से समाचार पहुंच सकें। मैं उम्मीद करती हूँ कि मैं SpreadTalks के माध्यम से आप सभी को समाचारों की सटीक और तेज अपडेट प्रदान कर पाउँगी।

Leave a Comment