New Rules In June 2023: 1 जून से हो जाएं तैयार होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर सीधा होगा असर

Join and Get Faster Updates

Spreadtalks Webteam: नई दिल्ली: New Rules In June 2023, आने वाले कुछ दिनों में जून का महीना शुरू होने वाला है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नया महीना शुरू होते ही महीने की 1 तारीख को कुछ नियमों में बदलाव किया जाता है। इसी क्रम में 1 जून को भी कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इन बदले नियमों और बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब और जिंदगी पर पड़ता है। आइए आपको इन बदलावों के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं।

New Rules In June 2023: 1 जून से हो जाएं तैयार होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर सीधा होगा असर

गैस सिलेंडर की कीमतों पर पड़ेगा असर
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हर महीने की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाती हैं। 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में गैस कंपनियों ने अप्रैल और मई महीने में कटौती की थी.

हालांकि 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत मार्च महीने से जस की तस बनी हुई है. मार्च 2023 में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। अब सबकी निगाहें इस बात पर होंगी कि आने वाले महीने में गैस सिलेंडर की कीमत पर क्या असर पड़ने वाला है।

यह बदलाव सीएनजी-पीएनजी की दरों में होगा
पीएनजी-सीएनजी की कीमतों में भी हर महीने के पहले या पहले हफ्ते से बदलाव होता है। पेट्रोलियम कंपनियां दिल्ली और मुंबई में अपनी दरों में संशोधन करती हैं। इस बार भी इनकी कीमतों में बदलाव हो सकता है।

अप्रैल के महीने में दिल्ली-एनसीआर में इनकी कीमत कम (Delhi में CNG PNG Price) हुई थी, जबकि मई में यह स्थिर थी. हालांकि अब जून में सीएनजी-पीएनजी के क्या रेट होंगे, यह तो 1 जून को ही पता चलेगा.

इलेक्ट्रिक वाहन कैसे प्रभावित होंगे?
1 जून से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि को कम कर दिया गया है। अगर आप जून में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है।

See also  Zomato के छूटे पसीने अब कैश ऑन डिलीवरी में धड़ाधड़ लोग दे रहे 2000 के नोट, आकड़े देखकर चौक जाएंगे

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर दी जाने वाली सब्सिडी राशि को 15,000 रुपये प्रति kWh से बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया है। सरकार का यह आदेश 1 जून 2023 से प्रभावी होगा। इसका सीधा सा मतलब है कि सब्सिडी में कटौती के कारण अब इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने पर 25-30 हजार रुपये अधिक खर्च करने पड़ सकते हैं।

Avatar of Kamlesh Devi

नमस्कार, मेरा नाम कमलेश देवी है और मैं spreadtalks.com पर खबर लेखन करने वाली एक लेखक हूँ। मैं Haryana की ब्रेकिंग न्यूज़ अपडेट लिखती हूँ ताकि आप लोग समय पर और सही जानकारी प्राप्त कर सकें। मेरा लक्ष्य हमेशा से यह होता है कि मैं अपने काम को एक उच्च स्तर पर प्रदर्शित करूँ जिससे आप लोगों तक अच्छी तरह से समाचार पहुंच सकें। मैं उम्मीद करती हूँ कि मैं SpreadTalks के माध्यम से आप सभी को समाचारों की सटीक और तेज अपडेट प्रदान कर पाउँगी।

Leave a Comment