WhatsApp Alert: हैकर ने करोड़ यूजर्स के साथ खेला गेम, WhatsApp यूजर्स को अलर्ट जारी, ऐसे बचें

Join and Get Faster Updates

Spreadtalks Webteam: नई दिल्ली : WhatsApp Alert व्हाट्सएप मनुष्य के जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है और इसमें सभी प्रकार की गोपनीय जानकारी साझा की जाती हैं कुछ लोग व्हाट्सएप के जरिए अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स और अपने जरूरी आईडी और पासवर्ड एक दूसरे के साथ साझा करते हैं अगर ऐसे में आपके व्हाट्सएप को हैकर द्वारा हैक कर लिया जाए तो आपकी सभी जानकारी चोरी हो सकती है !

WhatsApp Alert


इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स के डाटा को हैकर्स ने चुरा लिया है। बताया जा रहा है कि भारत, अमेरिका, सऊदी अरब और मिस्र सहित 84 देशों के यूजर्स के डाटा को हैक करके ऑनलाइन बेचा जा रहा है। दुनियाभर के करीब 48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा हैक किया गया है। हैक हुए डाटा में 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स का मोबाइल नंबर भी शामिल है, जिनमें 61.62 लाख फोन नंबर भारतीयों के हैं। बता दें कि इससे पहले पिछली साल फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा भी चोरी हुआ था।

रिपोर्ट के अनुसार एक हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर विज्ञापन देकर 48.7 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स के मोबाइल नंबर्स की बिक्री का दावा किया गया है। बताया जा रहा है कि यह 2022 का हालिया डाटा है। बता दें कि इस तरह के डाटा का इस्तेमाल अधिकतर फिशिंग अटैक्स में किया जाता है। साथ ही इन नंबरों का इस्तेमाल मार्केटिंग में भी हो सकता है। खासतौर पर वित्तीय सेवाएं दे रही कंपनियां इनका उपयोग अपने उत्पाद बेचने के लिए यूजर्स को कॉल या मैसेज भेजने में कर सकती हैं। हालांकि, सबसे बड़ा खतरा फिशिंग व फ्रॉड का है।

WhatsApp Warning: वॉट्सऐप आज के समय के सबसे ज़रूरी ऐप्स में से एक है. इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के ज़रिए लोगों से कनेक्ट रहने में बहुत मदद मिलती है, और इसका इस्तेमाल लगभग वह सभी लोग कर रहे हैं, जिनके पास स्मार्टफोन है. शायद यही वजह है कि हैकर्स भी इसे हैक करने के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं. इसी बीच एक साइब एक्सपर्ट ने सभी वॉट्सऐप यूज़र्स के लिए चेतावनी (Warning) जारी की है.

दुनियाभर के यूजर्स का डाटा हुआ हैक
दुनियाभर के करीब 84 देशों के यूजर्स का डाटा हैक हुआ है। 84 देशों में से सर्वाधिक 4.48 करोड़ यूजर्स का डाटा मिस्र का है। इसके बाद इटली के 3.56 करोड़, अमेरिका के 3.23 करोड़, सऊदी अरब के 2.88 करोड़ व फ्रांस के 1.98 करोड़ यूजर्स का डाटा शामिल है। हैक हुए यूजर्स की सूची में भारत 25वें नंबर पर है।

कब होता है व्हाट्सएप हैक
WhatsApp Alert : अक्सर एक रिसर्च में बताया गया है कि जब भी आप सोते हैं उसी समय है कर द्वारा आपके व्हाट्सएप को लॉगिन करने की कोशिश की जाती है उसके बाद आपको एक मैसेज आएगा जिसमें “डू नॉट शेयर” लिखा होगा ! और अगर आप इसे शेयर भी नहीं करेंगे तो भी आप का व्हाट्सएप हैक हो जाएगा !

फेसबुक के 50 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ था हैक
व्हाट्सएप से पहले पिछली साल फेसबुक के 50 करोड़ से अधिक यूजर्स का डाटा भी चोरी हुआ था। जिसके बाद हैकर्स ने यूजर्स की इस जानकारी को मुफ्त देने की पेशकश की थी। हैक हुए डाटा में यूजर्स के फोन नंबर और अन्य डिटेल्स भी शामिल थी।

व्हाट्सएप हैकर से कैसे बचे
अब आप यह जान लीजिए कि व्हाट्सएप को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं तो आपको बता दें कि आपको अपने व्हाट्सएप के अंदर Two Step Authentication को जरूर ऑन करके रखना है ! इसके अलावा आपको एक Two Step Authentication मजबूत पासवर्ड बनाना है ! जिससे आपके नंबर से कोई और व्हाट्सएप को लॉगइन ना कर सके और आपका व्हाट्सएप हैक होने से बच जाए !

CERT-In ने दी चेतावनी
आईटी मंत्रालय के इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) की ओर से जारी की गई है। CERT-In टिम ने कहा है कि व्हाट्सएप के एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) के v2.22.16.12 वर्जन में कुछ खामी पाई गई है, जिसका फायदा उठाकर हैकर्स आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। बता दें कि CERT-In ने इससे पहले गूगल क्रोम में मिले बग को लेकर यूजर्स को चेतावनी दी थी।

Leave a Comment